बंद करे

अभ्यर्थी ऑनलाइन नाम-निर्देशन

नाम निर्देशन दायर करने की सुविधा के लिए, निर्वाचन आयोग नाम-निर्देशन और शपथ पत्र दायर करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू कर रहा है। अभ्यर्थी अपना खाता बनाने, नाम-निर्देशन दाखिल करने, धरोहर राशि जमा करने, समय स्लॉट की उपलब्धता की जाँच करने और रिटर्निंग अधिकारी के पास जाने की योजना बनाने के लिए https://suvidha.eci.gov.in/ पर जा सकते हैं।

एक बार ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम आवेदन से भर जाने के बाद, अभ्यर्थी को केवल एक प्रिंटआउट लेने की आवश्यकता होती है, इसे नोटरीकृत किया जाता है और संबंधित दस्तावेज के साथ स्वयं रिटर्निंग ऑफिसर के पास आवेदन जमा करना होता है। ऑनलाइन पोर्टल से मुद्रित किए हुए आवेदन में एक कूटरचित क्यूआर कोड होगा। रिटर्निंग अधिकारी के सामने आवेदन की प्रस्तुति पर, आरओ द्वारा विवरण को विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए क्यूआर कोड रीडर का उपयोग करके सत्यापित किया जाता है । चूंकि एपिक नंबर भरने के बाद यह सॉफ्टवेयर सीधे इलेक्टोरल डेटाबेस से जुड़ जाता है, इसलिए सिस्टम स्वतः ही अभ्यर्थियों और प्रस्तावकों का विवरण प्राप्त कर लेता है और विवरणों को पहले से ही भार देता है। अभ्यर्थी पोर्टल और एसएमएस के माध्यम से भी विभिन्न अलर्ट और सूचनाएं प्राप्त करता है।

ऑनलाइन नाम-निर्देशन सुविधा एक वैकल्पिक सुविधा है और कानून के तहत निर्धारित नियमित ऑफ़लाइन प्रेषण भी जारी रहेगा।

अभ्यर्थी अनुमतियाँ मॉड्यूल: अनुमति मॉड्यूल अभ्यर्थियों, राजनैतिक दलों या अभ्यर्थी के किसी भी प्रतिनिधि को सुविधा पोर्टल https://suvidha.eci.gov.in के माध्यम से बैठकों, रैलियों, लाउडस्पीकरों, अस्थायी कार्यालयों और अन्य के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति देता है। अभ्यर्थी अपने आवेदन की स्थिति को उसी पोर्टल के माध्यम से और सुविधा अब्यार्थी ऐप का उपयोग करके भी ट्रैक कर सकते हैं।

कोविड-19 के मद्देनजर, आयोग ने निर्देश दिया है कि बैठकों, रैलियों के लिए सार्वजनिक स्थानों का आवंटन, जहाँ तक संभव हो व्यावहारिक रूप से सुविधा ऐप का उपयोग करके किया जाना चाहिए।

यह एप्लीकेशन निर्वाचन के दौरान अभ्यर्थियों / राजनैतिक दलों / एजेंटों के लिए नाम-निर्देशन और अनुमति की स्थिति पर नजर रखने हेतु डाउनलोड और उपयोग करने के लिए गूगल प्ले स्टोर: https://play.google.com/store/apps/details?id=suvidha.eci.gov.in.candidateapp पर उपलब्ध रहेगा।

अभ्यर्थी शपथ पत्र पोर्टल: निर्वाचन में खड़े अभ्यर्थियों की प्रोफाइल, नाम निर्देशन की स्थिति और शपथ-पत्रों सहित उनकी पूरी सूची अभ्यर्थी शपथ-पत्र पोर्टल: https://affidavit.eci.gov.in/ के माध्यम से जनता के अवलोकनार्थ उपलब्ध होगी।