बंद करे

रुचि के स्थान

महाराजा तेज सिंह चौहान का किला देवी रोड पर पुरानी मैनपुरी में स्थित है। राजा के महल, गढ़ी, शहर में पर्यटक ब्याज का मुख्य बिंदु है।

आकर्षण के आधुनिक स्थान फूलबग और लोहिया पार्क हैं। फूलबैग जेल चौराहा में स्थित है जबकि लोहिया पार्क जिला कलेक्टरेट में स्थित है। दोनों पार्क में हरे लॉन और फव्वारे हैं।

मैनपुरी भी सारस क्रेन (ग्रस एंटीगोन) के लिए जाना जाता है। इस सुरुचिपूर्ण पक्षी, जिसे भारत में क्रॉंचा कहा जाता है, वैवाहिक निष्ठा का प्रतीक माना जाता है और मिथक और किंवदंती में मनाया जाता है। भारत में 8,000-10,000 रूढ़ि क्रेन होने का अनुमान है इसकी जनसंख्या का दो-तिहाई हिस्सा करल गांव अंजनी में रहता है।

उल्लेखनीय मंदिर और आश्रम: शहर में कुछ बहुत पुराने और लोकप्रिय हिंदू मंदिर हैं। इसमें शामिल है :

शीटला देवी मंदिर, जहां हर साल मार्च / अप्रैल के दौरान एक ग्रामीण प्रदर्शनी-सह-व्यापार मेला 20 दिनों के लिए आयोजित किया जाता है।

भीमसेन मंदिर एक प्राचीन शिव मंदिर है और ज्योति-देवी रोड पर स्थित “फलाहारी आश्रम” में 18 शस्त्र वाले देवी दुर्गा की दुर्लभ प्रतिमा है।

चांदेश्वर रोड पर स्थित चंद्रेश्वर मंदिर, सड़क महाराज तेज सिंह चौराह से शुरू होती है, जो कि इसन नदी के पुल के पास है और आश्रम सड़क पर समाप्त होती है।

देवी रोड पर एक काली माँ का मंदिर है।

पुरानी तहसील रोड पर स्थित हनुमान मंदिर का दौरा हजारों द्वारा मंगलवार और शनिवार तक किया जाता है।

अकबरपुर एकछा गांव में च्यवन ऋषि आश्रम, मैनपुरी तहसील